ज्ञान-विज्ञान

31वी राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस में आयोजित हुआ पुरा बाल वैज्ञानिकों का समागम 

मिर्जापुर।

क्षेत्र के कौड़ियां कला के विद्या संस्कार पब्लिक स्कूल में चल रहे तीन दिवसीय राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस के दूसरे दिन प्रथम सत्र में बाल विज्ञानी समागम का कार्यक्रम आयोजित किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर आर एस सिंह केमिकल इंजीनियरिंग विभाग वी.च.यू. रहे।जिन्होंने विज्ञान बाल वैज्ञानियों के साथ अपना अनुभव साझा कर विज्ञान के बारे में जानकारी दी।

डॉ. नौटियाल ने पूरा बाल वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा की हम सभी को एक ऐसा संगठन बनाना जरूरी है कि जिससे हम आप सभी पूरा बाल वैज्ञानिकों की समाज को आवश्यकता है।जिस कारण यह मंथन हुआ कि यदि हम सबके माध्यम से नए बाल वैज्ञानिकों को दिशा निर्देश प्रदान कर पाएंगे। डॉक्टर आर पी मिश्र ने कहा की आप सभी देश के कर्णधार है। आप के बलबूते हम देश एवम समाज के बच्चो को अपने अनुभवों एवम राष्ट्रीयबाल विज्ञान कांग्रेस के अनुभवों से समाज के बच्चो को नई दिशा दे पाएंगे। डॉक्टर एस के सिंह ने कहा की इसके लिए एक कमेटी गठित की जाय जिससे इस पूरा बाल वैज्ञानिकों के संगठन से समाज में नए नए आयाम स्थापित हो सकेगे।

कार्यक्रम मिर्जापुर की शुभम दुबे अमेरिका से आन लाइन जुड़ी एवं बाल वैज्ञानिक से हम सीनियर वैज्ञानिक बनने का मौका मुझे राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस से प्राप्त हुआ। इस प्लेटफार्म को हम अभी आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेगे। बरेली की भारती सिंह अमेरिका से आन लाइन जुड़ी।उन्होंने राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में हम सभी बाल वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है और ये सम्मेलन अवश्य ही सार्थक होगा। हम सभी नए बच्चो को भी जोड़ पायेंगे। मिर्जापुर के समीर अग्रहरी, जो एम बी बी एस कर रहे है ने कानपुर से आन लाइन जुड कर इस समागम में संबोधित किया। कार्यक्रम में पूरा बाल वैज्ञानिक सत्यम पाठक मिर्जापुर, अमूल्य रत्ना तिवारी देवरिया, गौरव यादव देवरिया, मिर्जापुर से ओनम सिंह, मिर्जापुर से साक्षी द्विवेदी, मिर्जापुर से शिवांगी द्विवेदी, अजय कुमार सोन भद्र, प्रिंस कुमार मिर्जापुर से, आर्यन प्रसाद मिर्जापुर, रोहित मौर्य मिर्जापुर, मुकुंद कुमार मेरठ, मनमोहन यादव मिर्जापुर, अभिषेक मौर्य गोरखपुर ने अपने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए मुख्य कोऑर्डिनेटर सुशील कुमार पांडेय, अध्यक्ष मनमोहन यादव, कोऑर्डिनेटर डिजिटल आयुष पांडेय, इनोवेशन कोऑर्डिनेटर आर्यन प्रसाद,षसाक्षी अग्रहरी कोऑर्डिनेटर, अभिषेक कुशवाहा को ऑर्डिनेटर, सत्यम पाठक, रजिस्टार मुकुंद यादव, पब्लिकेशन के लिए श्लोक कुमार को बनाया गया। यह कमेटी अभी अस्थाई कमेटी एक वर्ष के लिए अंतरिम बनाई गई, आगे इस कमेटी का गठन स्थाई रूप से किया गया। इस कार्यक्रम में सभी मूल्यांकन समिति के सदस्यो को प्रमाणपत्र एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। पूरा बाल वैज्ञानिकों को भी प्रमाण पत्र एवम स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। यह प्रमाण पत्र विद्यालय के प्रबंधक डॉ. नागेंद्र प्रसाद द्विवेदी, डॉ.एस के सिंह राज्य समन्यवक, शैल तिवारी प्रधानाचार्य, सुशील कुमार पांडेय आयोजन सचिव ने दिया। अध्यक्षता डॉ सी एम नौटियाल तथा संचालन डॉ.राजेंद्र प्रसाद मिश्र विज्ञान एवं राज्य समन्वयक डॉक्टर एस के सिंह ने संबोधित किया।

हम नन्हे विज्ञानी है विज्ञान.. गीत से गुंजायमान हो उठा अदलहाट बाजार

राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस के दूसरे दिन 37 जिलो से आए हुए 100 बाल वैज्ञानिक, 37 गाइड टीचर, 37 जिला समन्वयक एवं आयोजक विद्या संस्कार पब्लिक स्कूल के 600 बच्चे सहयोगी अध्यापकों ने सुबह आठ बजे विज्ञान जन जागरूकता रैली निकाली।

यह रैली अदलहाट थाने के पास से चलकर विद्यालय के पास तक लगभग , 2 किमी की दूरी तय की।इस रैली का उद्घाटन अदलहाट थानाध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में आगे आगे डीजे पर विद्यालय के बाल वैज्ञानिक बच्चे हम नन्हे विज्ञानी है विज्ञान गीत गुनगुनाते हुए विज्ञान संदेश के नारों के साथ जय जवान जय विज्ञान का नारा लगाते हुए चल रहे थे। रैली में विद्यालय के बच्चो के साथ आयोजक संस्था के चेयरमैंन डॉ. एन पी द्विवेदी, विद्यालय की प्रधानाचार्य शैल तिवारी साथ साथ थानाध्यक्ष एवं सुरक्षा में लगे उनके सहयोगी लोग रैली में चल रहे थे।

बाल विज्ञान कांग्रेस के दूसरे दिन प्रस्तुत किए गए लघु शोध पत्र

राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस के दूसरे दिन कहकशा नूरी बहराइच बायो फर्टलाइजर इस द वे ऑफ़ रिवोल्यूशन, बिरजू प्रसाद देवरिया ने विशिष्ट पराग गण का विशिष्ट फूलो के साथ संबंध, अंशिका दुबे मिर्जापुर ग्राम देवरी में पथरी की विशेष समस्या का अध्ययन, गीतांजलि बाराबंकी मीताई गांव में बाल झड़ने की समस्या, समर्थ गुप्ता अयोध्या में जल के प्रदूषण को कम करने का अध्ययन, अनन्या पाठक कुशीनगर बायो डिजरजेंट के प्रदूषण को रोकने के उपाय, प्रांची त्रिपाठी सिद्धार्थ नगर ने कचरा निस्तारण एवम प्रबंधन से समाज एवं परितंत्र को लाभ, आराध्य चौरसिया अंबेडकर नगर आई फ्लू का स्थानीय समस्या का अध्ययन, सारिका वर्मा जौनपुर ने जंक फूड और न्यूट्रीशन फूड में संबंध, नव्या कौशिक देवरिया ने कदंब के पेड़ न्यूट्रीशन और मेडिसिनल वैल्यू , विजय कुमार चंदौली सूखे की स्थिति का अध्ययन, पायल सिंह बलिया ने अनहेल्थी जंक फूड के विकल्प में मिलेट्स, हिमेश कुमार कौशांबी में ग्राम पहाड़पुर में गौरैया की कम होती संख्या का अध्ययन एवं वृद्धि हेतु नवाचार, रेशम चौधरी महराजगंज ने युवाओं और किशोर में बदलती भोजन प्रवृति, मुकेश बलरामपुर मच्छर रोधी पौधो की खोज ने प्रस्तुत किया। इस तरह की कुल 100 बाल वैज्ञानिकों ने अपने लघुशोध पत्र विभिन्न विषयों पर प्रस्तुत किए।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!