एजुकेशन

‘‘महिषासुर मर्दिनी’’ नृत्य ने लोगों को माँ चण्डिका और माँ काली के विकराल स्वरूपों का कराया दर्शन; सेमफोर्ड स्कूल की नटवाॅ व बसही शाखा का वार्षिकोत्सव ‘‘समर्पण-2023’’ का हुआ आगाज

मिर्जापुर।

रविवार को सेमफोर्ड स्कूल की दोनों शाखाओं नटवाॅ व बसही का वार्षिकोत्सव ‘‘समर्पण-2023’’ का भव्य आगाज किया गया।  शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रीमती अनुप्रिया पटेल केद्रीय मंत्री भारत सरकार, विशिष्ट अतिथि पं0 रत्नाकर मिश्र नगर विधायक एवं श्याम सुंदर केशरी अध्यक्ष नगर पालिका परिषद एवं महेश जी बरनवाल चेयरमैन सेमफोर्ड स्कूल मीरजापुर एवं ई0 विवेक बरनवाल व श्रीमती शिप्रा बरनवाल डायरेक्टर द्वय सेमफोर्ड स्कूल मीरजापुर ने संयुक्त रूप से गणेश जी एवं ज्ञान की देवी माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पूजन करने के उपरान्त दीप प्रज्जवलित कर किया।

तत्पश्चात् कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, सम्मानित अतिथि एवं आगन्तुक अन्य अतिथियों का स्वागत ई0 विवेक बरनवाल जी-डायरेक्टर, सेमफोर्ड स्कूल, मीरजापुर ने माल्यार्पण, बैज अलंकरण, स्मृति चिह्न और अंगवस्त्रम से अलंकृत कर विद्यालय परिसर में स्वागत किया।

कार्यक्रम का वार्षिकोत्सव ‘‘समर्पण-2023’’ भव्य शुभारम्भ सिद्धिविनायक, विघ्नहरण गणेश जी की वंदना एवं ज्ञान की देवी माँ सरस्वती वंदना के साथ हुआ जिसने पूरे वातावरण को भक्तिमय कर दिया। इस भक्तिमय एवं आध्यात्मिक उर्जा से ओत-प्रोत माहौल में विद्यालय के प्रधानाचार्य महोदय शैलेश कुमार पाण्डेय ने आगन्तुक अतिथियों के समक्ष विद्यालय की वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत की। फिर विद्यालय के नौनिहालों ने आए हुए अतिथियों का स्वागत ‘‘स्वागत नृत्य’’ के माध्यम से किया। अगली कड़ी में राज्य स्तरीय नृत्य के माध्यम से पूरे प्रदेश की एकता की मिसाल को जनमानस के समक्ष रखते हुए वाहवाही लूटी फिर भारत के सभी त्यौहारों को एक मंच पर ‘‘फेस्टीवल आफ इण्डिया’’ नृत्य प्रदर्शन ने भारतीय संस्कृति को दर्शाकर दर्शकदीर्घा को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। पुनः डायरेक्टर ई0 विवेक बरनवाल जी ने आए हुए समस्त अतिथियों का स्वागत करते हुए अपना अमूल्य समय देने के लिए सभी के प्रति आभार जताते हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना हेतु समाज के सफल व्यक्तित्व को आत्मसात करने की सलाह दी जिससे व्यक्ति अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर परिवार व समाज का नाम रोशन कर सकता है।

कार्यक्रम की अगली श्रृंखला में छोटे बच्चों के ’’पैरोडी डांस’’ ने लोगों को खूब आकर्षित किया । बच्चों को अपना आशीर्वाद देते हुए सम्मानित अतिथि श्री श्याम सुन्दर केसरी जी ने जीवन के प्रगति पथ पर आगे बढ़ प्रत्येक क्षेत्र में समाज का नेतृत्व करने की बात की। तत्पश्चात ‘‘कृष्ण लीला’’ के मनोहारी मंचन ने उपस्थित जन सैलाब को ब्रज और मथुरा के गलियों की सैर कराते हुए सबको ब्रजवासी बना कर झूमने पर मजबूर कर दिया। एक बार प्यारे छोटे नौनिहालों ने ‘‘बैलेंसिंग डांस’’ के माध्यम से पूरे दर्शक समुदाय को मंत्रमुग्ध कर लिया और वाह वाह कहने को मजबूर कर दिया। फिर ‘‘अनेकता में एकता’’ हिन्द की विशेषता को दर्शाने वाले एकांकी ने देश के एकता की अनोखी मिसाल प्रस्तुत की। अगली कड़ी में देश की आजादी की अमर गाथा लिखने वाले देश के अमर सपूतों पर आधारित बहुत ही भावात्मक एकांकी ‘‘लीजेंड ऑफ भगत सिंह’’ ने फांसी के फंदे को गले का हार समझने वाले सच्चे भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की अमर कहानी को जनमानस के समक्ष प्रस्तुत कर सबकी आँखों को नम कर दिया तथा दर्शक दीर्घा का तालियों से समर्थन प्राप्त किया।

इस भावविभोर माहौल से बाहर निकालते हुए नौनिहालों ने ‘‘ओल्ड इज गोल्ड’’ के माध्यम से सभी को वात्सल्य रस का आभास कराते हुए आनन्दित कर दिया। ‘‘रामायण एक्ट कम हनुमान चालीसा’’ के बाल कलाकारों ने रामानन्द सागर जी की रामायण का जीवन्त स्वरूप मंचित कर जय श्री राम के हर्षनाद को गुंजित करा दिया। विशिष्ट अतिथि पं0 रत्नाकर मिश्र नें बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हे हर क्षेत्र में आगे रहते हुए अपना और अपने परिवार के साथ विद्यालय और समाज का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। अगली कड़ी में ‘‘माइम शो’’ ने अपने प्रदर्शन से एक नई दुनिया की सैर कराई। तत्पश्चात ‘‘नारी सशक्तिकरण’’ पर आधारित ‘‘हिंदी ड्रामा’’ महिलाओं को सम्मान व अपमान की गाथा को आमजनमानस के सामने एक बड़े प्रश्न के रूप में रखा। निःसंदेह आज समाज में नारी की स्थिति एक विचार का बिन्दु है। आगे माँ विन्ध्यवासिनी के नौ स्वरूप एवं उनके कृत्यों पर आधारित ‘‘महिषासुर मर्दिनी’’ नृत्य ने लोगों को माँ चण्डिका और माँ काली के विकराल स्वरूपों का दर्शन कराया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती अनुप्रिया पटेल जी ने बच्चों के इस प्रतिभा की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए आयोजक सेमफोर्ड परिवार को धन्यवाद देते हुए बच्चों को हर क्षेत्र में अपना नाम रोशन करने की मंगल कामना की साथ ही साथ यह भी विश्वास दिलाया कि प्रतिभाओं को आगे ले जाने के लिए मैं कृत संकल्पित हूँ तथा हर संभव सहयोग के लिए सदैव प्रतिभाओं के साथ हूँ।  आप आगे बढ़ो और देश का नाम रोशन करो। कार्यक्रम की आखिरी कड़ी में चंद्रयान-3 पर आधारित एकांकी ने उस ऐतिहासिक पल की याद दिला दी जब भारत के योग्य वैज्ञानिकों ने विश्व पटल पर इतिहास रचा। अन्त में श्रीमती स्वेता मेहरोत्रा खत्री प्रधानाचार्या सेमफोर्ड स्कूल, नटवाॅ, मीरजापुर ने आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर रेखा श्रीवास्तव, सन्तोष कुमार सिंह, मुदिता खरे, प्रीति दुबे, संगीता शर्मा, सतीश अग्रहरी, हरप्रित कौर डंग, सुमित कुमार, धीरज केसरवानी, सौरभ खत्री, शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय, सन्तोष कुमार समेत विद्यालय परिवार के सभी सदस्य मौजूद थे।

 

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!