News

थानापुर व मनोहरपुर ग्राम पंचायतो में विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ आयोजन

पड़री, मिर्ज़ापुर।  विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विकास खंड पहाड़ी के ग्राम पंचायत थानापुर पंचायत भवन तथा मनोहरपुर पंचायत भवन पर रविवार को मोदी गारंटी वैन के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम ग्राम पंचायत थानापुर व मनोहरपुर में मुख्य अतिथि पूर्व विधायिका मझवां सूचिस्मिता मौर्य व विशिष्ट अतिथि अपना दल के प्रदेश उपाध्यक्ष दुर्गेश पटेल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। तत्पश्चात ग्राम प्रधान थानापुर रामसागर व ग्राम प्रधान मनोहरपुर सरोज देवी पत्नी जितेंद्र कुमार यादव उर्फ बब्बू द्वारा अंगवस्त्रम व मां विंध्यवासिनी की प्रतिमा देकर सम्मानित कर

दोनो कार्यक्रमों में मोदी गारंटी वैन द्वारा सरकार की उपलब्धियों को ग्रामीणों में दिखाया गया तथा मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि द्वारा 2047 तक विकसित भारत बनाने के लिए लोगो को संकल्प दिलाई गई। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग, पंचायत विभाग, कृषि, बाल विकास, शिक्षा विभाग सहितअन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं के विषय मे ग्रामीणों को बताया गया। कैंप के माध्यम से आयुष्मान कार्ड, उज्ज्वला गैस, विधवा, विकलांग, आवास, शौचालय आदि कार्ड व प्रशस्ति पत्र वितरित किया गया।  पात्र लोगो का रजिस्ट्रेशन किया गया तथा 2047 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनो को साकार करने के लिए लोगों से सहयोग देने के लिए अपील की तथा एडीओ पंचायत अरुण कुमार मिश्रा ने संकल्प भारत यात्रा में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर रामाश्रे भारती, उदयभान तिवारी, मंगलाराय, शिवबाबा सिंह, त्रिलोक नाथ दुबे, डॉक्टर आनन्द कुमार सिंह, ग्राम विकास अधिकारी धर्मेन्द्र पांडेय, प्रदीप सरोज समेत समस्त ग्राम प्रधान व सचिव मौजूद रहे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लगाये गये स्टालो के माध्यम से विभिनन योजनाओं के पात्र लाभार्थियो का कराया गया पंजीकरण

मीरजापुर 14 जनवरी 2024- उत्तर प्रदेश शासन द्वारा निर्गत निर्देश के अनुपालन में योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए दिनांक 21.11.2023 से 26.01.2024 तक विकसित भारत संकल्प यात्रा के क्रम में जनपद के 04 विकास खण्डों के कुल 08 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन सम्पन्न हुआ।
विकास खण्ड में ग्राम पंचायत ममोला, केालना, विकास खण्ड राजगढ़ में भगौती देई, विकास खण्ड पहाड़ी में ग्राम थानुपर, मनोहरपुर, विकास खण्ड लालगंज के ग्राम पंचायत बरडीहा, नेवढ़िया, में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यकम आयोजित हुआ। जनपद के 08 ग्राम पंचायतों में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा सम्बन्धित नामित नोडल अधिकारी के पर्यवेक्षण में की गयी। सभी 08 ग्राम पंचायतों में विभिन्न विभागों द्वारा 05 स्टाल लगाये गयेए उन स्टालों पर प्रदर्शन के साथ ही उपस्थित जन समूह को जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गयी तथा आन स्पाट पंजीयन आन लाइन आवेदन की कार्यवाही की गयी। विभिन्न सांस्कृतिक गति.विधियां आयोजित की गयी। आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में मा0 प्रमुख क्षेत्र पंचायत/सदस्य जिला पंचायत/ग्राम प्रधान सहित अन्य मा0 जनप्रतिनिधिगण के साथ.साथ बड़ी संख्या में ग्रामीण भी उपस्थित रहे। प्रत्येक विकसित भारत संकल्प यात्रा में उपस्थित विकास विभाग के अतिरिक्त अन्य विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारी/ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारियों एवं स्थानीय जनता सहित कुल प्रतिभागियों की संख्या 7732 रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मौके पर जुटे जनसमूह को टीबी रोग के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि टीबी का इलाज संभव है। इसके लिए मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से क्षय रोग विभाग की डिस्ट्रिक कोआर्डिनेटर श्रीमती संध्या गुप्ता ने स्टाल का निरीक्षण करते हुए लोगों से अपील किया की आप लोगों के जन सहयोग से ही भारत टीबी मुक्त भारत बनेगा। इसके लिए उन्होंने सभी लोगों से अपील किया कि यदि आपके आसपास में कोई भी टीबी प्रभावित व्यक्ति या लक्षण दिखाई देते हैं तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही टीबी यूनिट से जुड़े हुए साथियों को देनेए उन तक पहुंचाने का काम करें ताकि उचित इलाज और रोग को आगे बढ़ने से रोका जा सके। क्षय रोग विभाग की डिस्ट्रिक कोआर्डिनेटर श्रीमती संध्या गुप्ता ने बताया कि टीबी मुक्त भारत की परिकल्पना को साकार करने में जनसहयोग और जन.जागरूकता के साथ ही साथ मरीजों और उनके परिवार के लोगों का भी गंभीर और सजग होना जरूरी हैए जैसे समय.समय से दवा का सेवनए नशा इत्यादि से बचनाए समय.समय पर स्वास्थ्य परीक्षण आवश्यक है। इस प्रकार ग्राम पंचायतों में मा0 जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणों की उपस्थिति में विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यकम सम्पन्न हुआ।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!