अदालत

कंतित शरीफ उर्स मेला में विधिक जागरूकता शिविर

मीरजापुर। माननीय उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ एवं राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के प्लान आफ एक्सन के तहत माननीय जनपद न्यायाधीश अनमोल पाल के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मीरजापुर के तत्वावधान में कंतित शरीफ उर्स मेला में विधिक जागरूकता शिविर के मुख्य अतिथि अपर जनपद एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव श्री लाल बाबू यादव ने कैम्प का उद्घाटन फीता काटकर किया। शिविर के संयोजक हाजी अमानुल्लाह अन्सारी वरिष्ठ अधिवक्ता / मध्यस्थ ने किया। लक्षा संचालक असफाक अहमद ने किया। तथा संचालन अशफाक अहमद ने किया।

मुख्य अतिथि अपर जनपद न्यायाधीश / सचिव डी.एल.एस.ए. श्री लाल बाबू यादव ने सम्बोधित करते हुए कहा कि मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं है यही बात सूफी सन्त भी कहते है और न्याय पालिका भी इसको मानती है। हमे इसका सम्मान और हिफाजत करना चाहिए। कंतित शरीफ में हजरत ख्वाजा इस्माईल चिस्ती के मजार पर गंगा जमुनी तहजीब के सन्देश वाहक ख्वाजा साहेब रहे, उन्होने न्याय एवं मुकदमों के अम्बार पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सुलह-समझौता के आधार पर मुकदमों का त्वरित निस्तारण कराये इससे किसी भी पक्षकार की हार जीत नहीं होती है, बल्कि सभी पक्षकारो की जीत होती है और न्यायालयों में लम्बित मुकदमों का बोझ कम किये जाने में मदद मिलता है।

उन्होंने यह भी बताया कि दिनांक 22, 23 व 24 जनवरी-2023 को दीवानी न्यायालय में धारा 138एन.आई.एक्ट (चेक बाउन्स) के मुकदमों को सुलह-समझौता के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा संख्या में निस्तारण कराने के लिए विशेष लोक अदालत तथा दिनांक 29, 30 व 31 जनवरी 2024 को दीवानी न्यायालय परिसर में विद्युत अधिनियम-2003 के अन्तर्गत शमनीय दाण्डिक वादों को सुलह-समझौता के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा संख्या में निस्तारण कराने के लिए विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। सम्बन्धित मुकदमों को न्यायालयों में जल्द से जल्द पंजीकृत कराने का सुझाव दिए। उन्होने बताया कि असहाय गरीब जनता जिनकी आय 3 लाख रूपये से कम हो उनके मुकदमें में पैरवी करने के लिए निःशुल्क सरकारी अधिवक्ता उपलब्ध कराने की सम्पूर्ण प्रकिया को विस्तार से बताये।

अधीशासी अधिकारी न०पा०प० श्री जी लाल ने उपस्थित जनों को बताया कि स्वच्छ भारत की परिकल्पना को बनाये रखने के लिए संकल्प लिया गया है कि ख्वाजा साहब के मजार के साथ-साथ साथ पूरे शहर गली व नगर को स्वच्छ बनाया जायेगा। इस स्वच्छ अभियान में हम सबको एक साथ मिल कर आगे बढ़ाना है।
उक्त अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता श्री सुरेश कुमार त्रिपाठी, महबूब आलम, कासिम अली, मो. एख्लाख अहमद, शमिम सिद्दीकी, व० सहायक दीपक श्रीवास्तव, मुन्ना मुराद, इरफान अली, नियामत उल्ला सिद्दीकी, साबिर अली वगैरह ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

शिविर में मध्यस्थ श्री कृष्ण कुमार श्रीवास्तव, श्री संजय कुमार, श्री विनोद कुमार सिंह, श्री विष्णु सिंह, मुस्ताक अहमद, रंजीत कुमार, पी.एल.वी. जे.पी.सरोज, कल्पना यादव, ओम प्रकाश कसेरा, कृष्णकुमार, मंजीत सिंह, राहुल गुप्ता, महेन्द्र यादव, राहुल यादव व ध्रुव त्रिपाठी एवं अन्य लोगो का पूर्ण सहयोग रहा।

 

आरक्ष निलंबित

मिर्जापुर।
आज दिनांकः19.01.2024 को थाना को0कटरा क्षेत्रान्तर्गत पीआरवी-112(दो पहिया वाहन) पर नियुक्त आरक्षी राजेश राम द्वारा ई-रिक्शा चालक के साथ अभद्रता एवं वाहन को क्षतिग्रस्त करने सम्बन्धित सोशल मीडिया पर वायरल वीडियों का पुलिस अधीक्षक मीरजापुर द्वारा त्वरित संज्ञान लेते हुए *आरक्षी राजेश राम को तत्काल प्रभाव से निलम्बित* कर विभागीय जांच आसन्न की गयी है ।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!