धर्म संस्कृति

मां विंध्यवासिनी धाम और शिवपुर रामेश्वर महादेव मंदिर में मंत्री नन्दी ने की साफ-सफाई; झाड़ू लगाने के साथ ही मंदिर परिसर की धुलाई की
0 500 वर्ष बाद आ रहे हैं प्रभु श्री राम, अपने आस-पास के धार्मिक स्थलों को स्वच्छ, सुंदर व दिव्य बनाएं: नन्दी
0 नमो ऐप कार्यशाला में हुए शामिल
मिर्जापुर।
अयोध्या में प्रभु श्री राम के प्राण-प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देशभर के मंदिरों की स्वच्छता अभियान के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री एवं मिर्जापुर के प्रभारी नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने विंध्याचल धाम में मां विंध्यवासिनी मंदिर, रामेश्वरम मंदिर और संकट मोचन मंदिर की सफाई की। स्वच्छ तीर्थ अभियान के क्रम में मंत्री नन्दी की अगुवाई में लगातार दूसरे दिन मंदिरों और उसके आसपास स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्वच्छता अभियान के बाद मंत्री नंदी ने मंदिरों में पूजा-अर्चना भी की।

मंत्री नन्दी शनिवार दोपहर प्रयागराज से सबसे पहले मिर्जापुर के शिवपुर स्थित अति प्राचीन रामेश्वरम महादेव मंदिर पहुंचे। जहां के बारे में पुराणों के अनुसार मान्यता है कि प्रभु श्री राम ने वनवास के समय शिवपुर स्थित रामेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की थी और पास स्थित रामगया घाट (गंगा नदी) पर पितरों का पिंड दान किया था।

शिवपुर के बाद मंत्री नन्दी शक्ति उपासना के प्रमुख केंद्र जगत जननी मां विंध्यवासिनी मंदिर पहुंचे। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों के साथ मां विंध्यवासिनी मंदिर और उसके पास साफ-सफाई की। स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेने के बाद मंत्री नन्दी ने मां विंध्यवासिनी के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की।
विंध्याचल के मंदिरों में स्वच्छ तीर्थ अभियान में शामिल होने के बाद मंत्री नन्दी ने मिर्जापुर के संकट मोचन मंदिर पहुंचे। वहां भी उनके नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

मंत्री नन्दी ने भाजपा कार्यकर्ताओं और लोगों का आह्वान किया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर प्रधानमंत्री जी ने देशवासियों से 22 जनवरी तक मंदिरों और तीर्थ स्थलों सफाई का आग्रह किया है। सभी को इस अभियान में हिस्सा लेकर पुण्य का भागीदार बनना चाहिए।

स्वच्छता अभियान के बाद मंत्री नन्दी ने मिर्जापुर के सिटी क्लब में भाजपा की ओर से आयोजित नमो ऐप कार्यशाला में शामिल होकर लोगों से नमो ऐप से जुड़कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विकसित भारत का संकल्प साकार करने में योगदान की अपील की।

कार्यक्रमों में मंत्री नन्दी के साथ प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री संजय निषाद, विधायक रत्नाकर मिश्रा, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्याम सुंदर केसरी, नगर अध्यक्ष मनीष गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष राजू कनौजिया, जिला पंचायत सदस्य राजकुमार चौहान, ब्लॉक प्रमुख इंद्र बहादुर पांडेय समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!