News

एपेक्स ट्रस्ट की ओर से ऑस्टियोपोरोसिस हेतु निःशुल्क बीएमडी जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन

0 3 में 1 व्यक्ति में ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण
0 महिलाएँ ज्यादा होती हैं ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रसित
मिर्जापुर।
एपेक्स वेलकेयर ट्रस्ट द्वारा संचालित एपेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक मैडिसिन एंड हॉस्पिटल, चुनार द्वारा ओर्थोपेडिक विभाग में एपेक्स के निदेशक डॉ स्वरूप पटेल दिशा-निर्देशन मे वर्तमान परिपेक्ष्य मे हड्डियों में ओस्टियोपोरोसिस की बढ़ती हुई समस्या एवं उसके निदान को ध्यान मे रखते हुए निःशुल्क बोन मिनरल डैन्सिटि बीएमडी जांच शिविर का आयोजन किया गया।

एपेक्स ट्रस्ट हॉस्पिटल में परामर्श लेने एवं भर्ती मरीजों, उनके परिजनों सहित एपेक्स स्टाफ के 25 वर्ष के युवा से लेकर 50 वर्ष तक के बुजुर्गों ने निःशुल्क जांच का लाभ उठाया। कुल 83 निःशुल्क बीएमडी जांच में 15 व्यक्ति ऑस्टियोपोरोसिस ग्रसित पाए गए एवं 8 सीमा पर एपेक्स ट्रस्ट के स्पाइन, जोड़ प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ स्वरूप पटेल, पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ मनोज द्वारा मरीजों को निःशुल्क परामर्श देते हुए निःशुल्क फिजियों की गई।

विशेषज्ञों ने अवगत कराया कि ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी चिकित्सा स्थिति है जो उम्र के बढ़ने के साथ हड्डियों को नाजुक और कमजोर बनाती है। हड्डी इतनी नाजुक एवं खोखली हो जाती है कि गिरने, खांसने, छींकने और झुकने जैसे हल्के तनाव मात्र से ही गंभीर फ्रैक्चर का कारण बन सकते हैं और फ्रैक्चर आमतौर पर रीढ़, कलाई और कूल्हे पर होते हैं।

उचित पौष्टिक-आहार एवं व्यायाम द्वारा इससे बचाव किया जा सकता है। शिविर का संयोजन एपेक्स ट्रस्ट हॉस्पिटल के प्रबंधक नवीन सिंह के सहयोग से किया गया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!