News

दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित कर अछूतों से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध चलाया अभियान: बृजभूषण

मिर्जापुर।

रविवार, 14 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी बरौधा कचार मीरजापुर के सभागार में भारतीय संविधान शिल्पी भारत रत्न बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 133 वीं जयंती को समरसता दिवस के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष बृजभूषण सिंह के नेतृत्व में बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित किया गया। साथ में लोकसभा प्रभारी रविन्द्र नाथ पाठक, पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं को मिष्ठान वितरण किया गया।

भाजपा जिलाध्यक्ष ने बाबा साहब को नमन करते हुए कहाकि बाबा साहब का पूरा नाम भीमराव रामजी अम्बेडकर था, लेकिन उन्हें लोकप्रियता के आधार पर डॉ0 बाबा साहब अम्बेडकर के नाम से लोग जानते हैं। बाबा साहब भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और अछूतों से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था। श्रमिकों किसानों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन भी किया।

इसी क्रम में बाबा साहब के बारे में विस्तृत चर्चा किया। नगर विधानसभा के विधायक पं0 रत्नाकर मिश्रा जी विंध्याचल स्थित घसियारी टोला में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होकर डॉ0 भीम राव जी को श्रद्धांजलि अर्पित की और बताया कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी बाबा साहब के सपने को साकार कर रहे हैं। इसी क्रम में मड़िहान विधानसभा के विधायक रमाशंकर सिंह पटेल अपने बूथ संख्या 380 गोल्हनपुर में बाबा साहब के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व को याद किया।

अपने संबोधन में कहा कि बाबा साहब अपने जीवन में तमाम सामाजिक बुराइयों छुआछूत, महिलाओं के शिक्षा के लिए अपना पूरा जीवन लगा दिया। आज उनके जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने की शक्ति मिलती है । इसी क्रम में यह कार्यक्रम जिला के प्रत्येक बूथों पर भी बूथ अध्यक्षों के द्वारा बाबा साहब के चित्र पर पुष्पार्चन कर मनाया गया । कार्यक्रम का जिला संयोजक जिलामंत्री कौशल श्रीवास्तव रहे।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से लोकसभा संयोजक दिनेश वर्मा, लोकसभा विस्तारक भानु प्रताप चतुर्वेदी, जिला उपाध्यक्ष निर्मला राय, दिनेश प्रताप सिंह, जिला महामंत्री रविशंकर पाण्डेय, जिलामंत्री हेमन्त त्रिपाठी, गौरव ऊमर, जिला कोषाध्यक्ष संजय यादव, शिवशरण राय, सुरेश सिंह, श्याम सिंह, विनोद चौधरी, वीरेन्द्र कुमार मौर्य वीरू, कमलेश मौर्य, अमित मिश्रा के साथ सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे। यह जानकारी जिला मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश दूबे ने दी है।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!