एजुकेशन

शारदा (स्कूल हर दिन आए) के सर्वे और सामाजिक सुरक्षा योजना पर शिक्षक को नई पहल का दिया प्रशिक्षण

मिर्जापुर। 
सीखड़ बीआरसी पर खंड शिक्षा अधिकारी  अ्य क्षता में प्रधानाध्यापकों, एआरपी तथा संकुल प्रभारी की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें एक्शनएड नई पहल शिक्षा परियोजना के जिला समन्वयक रतन कुमार मिश्रा उपस्थित रहे। खंड शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र कुमार के द्वारा बताया गया कि (शारदा स्कूल हर दिन आए) 6 से 14 आयु वर्ग के शिक्षा से वंचित आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिन्हाकन तथा नामांकन पर जोर देने के लिए जानकारी दिया गया।
    साथ ही साथ ऐसे आयु वर्ग के ऐसे बच्चे जिन्हें किसी विद्यालय में नामांकित नहीं किया गया अथवा नामांकन के उपरांत वे अपनी प्रारंभिक शिक्षा शिक्षा पूर्ण नहीं कर सके हैं, उनका नामांकन आयु संगत कक्षा में कराया जाए और अन्य विद्यार्थियों के समक्ष लाने हेतु उन बच्चों को विशेष प्रशिक्षण कराने की आवश्यकता है। एक्शन एड नई पहल परियोजना के जिला समन्वयक रतन कुमार मिश्रा ने बताया कि प्रथम चरण का हाउसहोल्ड सर्वे 16 जुलाई से 31 अगस्त के बीच में किया जा रहा है।
उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजना से लाभान्वित कराना साथ ही साथ यह भी बताया सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी योजनाएं आती हैं। सामाजिक सुरक्षा योजना सोशल सिक्योरिटी प्लान प्रधानाध्यापक विद्यालय प्रबंधन समिति संयुक्त रूप से शिक्षा से वंचित आउट ऑफ स्कूल मौसमी पलायन बच्चों को मानदंडों के आधार पर सूचीबद्ध करने की दिशा में काम करेंगे।
बीओसीडब्ल्यू छात्रवृत्ति जैसी कई योजनाएं से इन बच्चों को जोड़ा जाए जैसे माता के लिए विधवा पेंशन पीडीएफ के माध्यम से खाद्य सुरक्षा योजना के बारे में बताया गया इस योजना का लाभ पंचायत खंड विकास अधिकारी तथा एसडीएम के माध्यम से सुनिश्चित कराया जाएगा। इस विषय पर विस्तृत रूप से जानकारी दिया गया।
।
Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!