एजुकेशन

बीएचयू वाराणसी और साऊथ कैम्पस मे प्रशासनिक और ढांचागत व्यवस्था की समीक्षा हेतु कुलपति ने तीन सदस्यीय कमेटी का किया गठन

0 समिति बीएचयू वाराणसी एवं दक्षिणी परिसर की मौजूदा प्रशासनिक व ढांचागत व्यवस्था की करेगी समीक्षा

0 रविवार को समिति के सदस्यों ने साउथ कैंपस बीएचयू का किया निरिक्षण एवं भ्रमण

मिर्जापुर। 

का०हि०वि०वि० में मौजूदा प्रशासनिक और ढांचागत व्यवस्था की समीक्षा के लिए कुलपति प्रो० सुधीर कुमार जैन ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। भारत सरकार के पूर्व सचिव पवन अग्रवाल की अध्यक्षता वाली समिति में पूर्व उप नियंत्रक व महालेखा परीक्षक पराग प्रकाश तथा शिक्षा मंत्रालय के पूर्व संयुक्त सचिव आर० डी० सहाय सदस्य हैं। का०हि०वि०वि० की सुयुक्त कुलसचिव डॉ० सुनीता चन्द्रा समिति की सचिव हैं।

इस समिति का राजीव गांधी दक्षिणी परिसर, बरकछा में निरिक्षण एवं भ्रमण दिनांक 31.07.2022 रविवार को हुआ। जिसमें समिति के सदस्यों के साथ का०हि०वि०वि० के कुलसचिव प्रो० अरूण कुमार सिंह, कृषि विज्ञान संस्थान निदेशक प्रो० यशवन्त सिंह, कम्प्यूटर सेन्टर के क्वार्डिनेटर डॉ० संजय कुमार भी शामिल रहे। प्रो० विनोद कुमार मिश्र, आर्चाय प्रभारी राजीव गांधी दक्षिण परिसर ने समिति के समस्त सदस्यों का स्वागत किया तथा राजीव गांधी दक्षिणी परिसर के बारे में सदस्यों को विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की तथा यहाँ होने वाली विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया।

तद्पश्चात प्रो० शाहिद परवेज, संकाय प्रमुख, पशु चिकित्सा विज्ञान संकाय ने अपने फैकेल्टी से अवगत कराया। समिति सदस्यों ने यहाँ के शिक्षकगण, अधिकारीगण, शैक्षिणिक एवं गैर शैक्षिणिक कर्मचारियों से यहाँ से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर वार्तालाप किया तथा समस्याओं को सुनकर उनके निवारण हेतु प्रयास करने का आश्वासन दिया। समिति ने विभिन्न पक्षधारकों से बातचीत कर सुगम प्रशासनिक एवं वित्तीय कामकाज में आने वाली समस्याओं के बारे में जानने और संभावित समाधानों पर सुझाव मांगने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यह समिति का०हि०वि०वि० के साथ ही राजीव गांधी दक्षिणी परिसर की मौजूदा प्रशासनिक व ढांचागत व्यवस्था की समीक्षा करेगी। प्रशासन की कार्यक्षमता बढ़ाने व उसे अधिक प्रतिक्रियाशील बनाने के उपाय सुझाएगी। समिति प्रशासनिक व वित्तीय मामलों में विभिन्न विभागों के भूमिका पर गौर करने के साथ-साथ उन्हें पुनः परिभाषित करेगी। साथ ही साथ विभिन्न विभागों के मध्य समन्वय के साथ कामकाज, विलंब कम करने, कामकाज को निर्धारित समय पर पूर्ण करने, कार्यक्षमता, जवाबदेही, पारदर्शिता तथा वित्तीय अनुशासन लाने के लिए सिफारिशें करेगी।

इस बैठक का धन्यवाद ज्ञापन उप कुलसचिव डॉ अजय कुमार ने किया तथा इस बैठक में राजीव गांधी दक्षिणी परिसर एवं पशु चिकित्सा विज्ञान संकाय के सभी शिक्षकगण एवं समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!