एजुकेशन

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस: विज्ञान प्रश्नोत्तरी, खाद्य पदार्थ में मिलावट की जांच के बारे में दी जानकारी

मिर्जापुर।  

जिला विज्ञान क्लब के तत्वावधान मे मंगलवार को आवास विकास कॉलोनी स्थित गुरु नानक इंटर कॉलेज के सभागार में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए।कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय की प्रधानाचार्य पूर्णिमा द्विवेदी एवम भौतिक विज्ञान प्रवक्ता एवम जिला समन्यवक सुशील कुमार पांडेय ने नोबेल पुरस्कार एवम भारत रत्न वैज्ञानिक सी वी रमन के चित्र पर माल्यर्पण कर तथा दीप प्रज्वलित करके किया।

भौतिक प्रवक्ता सुशील कुमार पांडेय ने सी वी रमन के बारे में जानकरी देते हुए विज्ञान के पहलुओं एवम रमन इफ़ेक्ट के बारे में प्रयोग के माध्यम से समझाए। जिला समन्यवयक ने कहा कि हमारे घर मे ही किचेन एक प्रयोग शाला है, जिसमे प्रतिदिन नए प्रयोग होते रहते है।हमारे बैग उसमे रखी जोमेरटी बॉक्स गणित की प्रयोग शाला है। यदि हम विज्ञान के सिद्धांतों को समझे तो उसमें गणित की जरूरत होगी।जिंदगी में यदि सफल होना है तो गणित की समझ रखनी होगी। गणित प्रकृति की भाषा है।विदयालय की प्रधानाचार्य ने भी बच्चो का उत्साहवर्धन किया।

कार्यक्रम में बच्चो के बीच मौखिक विज्ञान प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया, जिसमें 120 क्लास 9 एवम 11 के बच्चो ने प्रतिभगिता की।इसमे छ बच्चो को पुरस्कृत किया गया। ग्रुप ए ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।कार्यक्रम में बच्चो के बीच खाद्य पदार्थो में मिलावट की जांच का प्रयोगिक प्रदर्शन करते हुए जिला समन्यवक ने हल्दी, सरसो के तेल, जीरा, मरीच, लवंग, देशी घी, शहद, दूध, बेसन, खोवा आदि की जांच करके दिखाया। ओनम सिंह नावप्रवर्तक एवम कक्षा 11 के छात्र ने अपने द्वारा बनाई गई आलू खोदने की मशीन का प्रदर्शन करके छात्रों को नवप्रवर्तन करने की सलाह दी।कार्यक्रम में जे पी पांडेय, आलोक श्रीवास्तव, अमरेश चंद मिश्र, विजय उपाध्याय, सीतेश, सन्ध्या सिंह, हरलीन कौर, शालिनी श्रीवास्तव, शिवा दुबे, संजीव ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!