खेत-खलियान और किसान

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में गेहूं खरीद की बैठक संपन्न; 1 अप्रैल से मीरजापुर जिले के 70 केंद्रों पर होगी गेहूं की खरीद

मीरजापुर।

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गेहूं खरीद के सम्बन्ध में बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने 01 अप्रैल 2023 से प्रारंभ हो रही गेहूं खरीद के दृष्टिगत तैयारियों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होने कहा कि धान खरीद की भाँति ही गेहूं खरीद में भी संस्था प्रभारी एवं जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा प्रमाणित संपर्क/टोकन रजिस्टर में संपर्क करने वाले किसानों का विवरण अंकित किया जाएगा।

इसका उल्लंघन करने वाले प्रभारियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश सभी अधिकारियों को दिये गये। नामित नोडल अधिकारियों तहसील एवं जिला स्तरीय संस्था प्रभारियों द्वारा दिनांक 01 अप्रैल को शत प्रतिशत केंद्रों का निरीक्षण कर आख्या प्रेषित करें। जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रभारियों को सचेत करते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक केंद्र प्रातः 09 बजे से अनिवार्य रूप से खोलकर प्रभारी अपनी बाइमेट्रिक उपस्थित ई पाप मशीन पर दर्ज करते हुए ग्रुप में अपनी फोटो भी प्रतिदिन शेयर करेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गाया बे मौसम बरसात के कारण गेहूं की फसल की गुणवत्ता पर जो प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है उसकी आख्या कृषि विभाग लेकर शासन को गुणवत्ता मानकों में आवश्यक छूट प्रदान करने हेतु पत्र प्रेषित किया जाएगा ताकि एफसीआई में क्रय किए गये गेहूं के संप्रदान की कोई समस्या उत्पन्न ना हो। उन्होने सभी संस्था और केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया की किसानों द्वारा विक्रय के पश्चात 72 घंटे के भीतर उनका भुगतान सुनिश्चित किया जाये।

इस वर्ष जनपद में पीसीएफ द्वारा 24., यूपीएसस द्वारा 13, पीसीयू द्वारा 17, खाद्य विभाग द्वारा 92 तथा एफसीआई और मंडी समिति द्वारा 2-2 केंद्र संचालित किए जाएँगे। जिलाधिकारी द्वारा सभी केंद्र प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि वो प्रतिदिन केंद्र पर गेंहू विक्रय करने वाले किसानों से संपर्क कर उन्हें केंद्र पर विक्रय कर समर्थनमूल्य का लाभ पाने के लिए प्रेरित करे।

बैठक में उपस्थित सभी उपजिलाधिकारी और मंडी सचिव को निर्देशित किया गया कि वे अपने एंड क्षेत्र में इस बात की सतत निगरानी रखें कि कोई व्यापारी यदि रू 2125/ कुंतल से कम पर किसान का गेहूं क्रय करता है तो उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये और इसकी पुष्टि विक्रय करने वाले किसान से 6 आर0 लेकर अवश्य की जाये ताकि किसानों का कोई शोषण ना कर सके। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, उप जिलाधिकारी सदर चन्द्रभानु सिंह, चुनार नवनीत सेहारा, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, प्रबन्धक पी0सी0एफ0 सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!