News

सीबीएसई द्वारा डैफोडिल्स में वर्कशॉप का आयोजन; प्रत्येक आयु के शिक्षकों को आर्थिक उन्नति के गुर सीखने को मिला

मीरजापुर।

31 मार्च 2023 को 2:30 से 4:30 तक नगर के डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल, लोहिया तालाब में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली द्वारा ” फाइनेंशियल लिटरेसी एंड यूज़ ऑफ डिजिटल टूल्स ” पर केंद्रित वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसके रिसोर्स पर्सन सी.ए. विशाल सिंह जी रहे। सिटी कोआर्डिनेटर मीरजापुर, भदोही श्रीमती कंचन श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्कशॉप में दोनों जनपद के विद्यालयों से पर्याप्त संख्या में प्रधानाचार्य और शिक्षक – शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया। लगभग 170 लोगों की उपस्थिति से वर्कशॉप काफी सफल रहा।

दीप प्रज्वलन एवं स्वागत के पश्चात सी ए विशाल सिंह ने फाइनेंशियल प्लानिंग की आवश्यकता बताते हुए अपनी बात प्रारंभ की। उन्होंने बताया कि हर घर को फाइनेंशियल प्लानिंग करनी चाहिए, क्योंकि जब हम बिना योजना के कोई काम करते हैं तो सेंट की समस्या के कारण वह काम सफल नहीं होता। रिटायरमेंट के पहले और बाद फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे बनाएँ, हेल्थ इंश्योरेंस क्यों आवश्यक है , इन तमाम महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने तरीके बताए कि एस आई पी , रेकरिंग डिपॉजिट, वर्क फ्रॉम होम से आप बचत करके आया बढ़ा सकते हैं। घरेलू खर्चों में कटौती करके भी बचत की आदत डालनी चाहिए। कहां कि पेमेंट जहां तक संभव हो डिजिटल मोड से करें। यह ध्यान रखें कि कभी या किसी तरह फ्रॉड का शिकार न होने पाएँ। आर्थिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्लानिंग बहुत आवश्यक है।

इक्विटी भी एक अच्छा माध्यम है। यदि कभी असावधानी हो जाने पर फ्रॉड का शिकार हो जाएँ, तो वैधानिक और उचित प्रक्रिया अपनाकर अपनी शिकायत दर्ज़ कराएँ। कुल मिलाकर इस वर्कशॉप से प्रत्येक आयु के शिक्षकों को आर्थिक उन्नति के गुर सीखने को मिले। प्रधानाचार्या एवं सिटी कोआर्डिनेटर श्रीमती कंचन श्रीवास्तव ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!