जन सरोकार

वनवासियों के बीच कंबल वितरण कर टीबी रोग के प्रति किया जागरूक 

मिर्जापुर।

मझवां विकास खंड अंतर्गत कछवा क्रिश्चियन अस्पताल प्रांगण में शुक्रवार, 29 दिसंबर को कनक सराय, निगतपुर, चड़ियां, सेमरी, दियांव गांवो के निवासी 101 वनवासियों के बीच मुख्य अतिथि अंडर ट्रेनिंग आईएएस मझवां खंड विकास अधिकारी आलोक प्रसाद  की उपस्थिति में कंबल वितरण कर टीबी रोग के प्रति जागरूक किया गया।

मुख्य अतिथि आलोक प्रसाद ने कछवा क्रिश्चियन हॉस्पिटल के विभिन्न मानवीय कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि अस्पताल द्वारा गरीबों एवं मजबूरों के लिए अनेकों नि:शुल्क सहयोग एवं टीबी रोगियों को गोद लेने का कार्य समाज के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने वनवासियों से अनुरोधपूर्वक अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने एवं बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए आग्रह भी किया। कार्यक्रम में उपस्थित क्षय रोग विभाग के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा टीबी रोगियों के प्रति क्रिश्चियन अस्पताल के समय-समय पर किए जाने वाले तमाम सहयोगों के प्रति आभार प्रकट किया गया। श्री यादव द्वारा उपस्थित वनवासियों के बीच टीबी रोग के पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव से सुरक्षित बने रहने हेतु टीबी के समस्त लक्षणों से परिचित कराते हुए सरकारी स्तर से दी जा रही नि:शुल्क, संपूर्ण सुविधाओं की जानकारी प्रदान करते हुए आग्रह किया कि आप सभी अपने घर परिवार आसपास किसी भी व्यक्ति को उपरोक्त लक्षणों से प्रभावित पाए हैं, तो उसे नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाने का मानवीय कार्य करें। जिससे कि लक्षण प्रभावित व्यक्ति के और आपके जीवन सुरक्षित स्थिति में बने रहे।

श्री यादव ने बताया कि टीबी प्रभावित व्यक्ति को सरकार द्वारा पूरे इलाज अवधि तक पोषण योजना के तहत रुपया 500 प्रतिमाह उसके खाते में दिया जाता है। अंत में क्रिश्चियन अस्पताल प्रबंधक शंकर रामचंद्र द्वारा स्वास्थ्य संबंधी समस्त सुविधाएं  क्षेत्र के बनवासियों को नि:शुल्क रूप से देते रहने का आश्वासन दिया गया। आयोजित कार्यक्रम में कछवा टाउन एरिया के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर पंधारी यादव के अलावा क्रिश्चियन अस्पताल से डॉक्टर जॉर्ज के साथ-साथ रामपाल, प्रेम कुमार, राकेश कुमार टीबी चैंपियन आदि उपस्थित रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!