अन्याय के खिलाफ

मिर्जापुर स्कूल एसोसिएशन के पदआधीकारियो ने कहा- दिवंगत छात्रा एवं परिजनो के प्रति हम संवेदनशील, पर प्रिंसिपल और शिक्षक की गिरफ्तारी स्वीकार नही!

0 दिवंगत छात्रा की आत्म शान्ति हेतु प्रार्थना करते हुए छात्रा के माता-पिता के प्रति संवेदना प्रकट की

0 शिक्षक समाज का निर्माता ही नहीं, प्रहरी भी होता है, जो आज पूरी तरह से भयभीत

0 सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड एवं अन्य सभी बोडों के शिक्षण संस्थान 8 अगस्त को रहेगे बंद

0 9 अगस्त को काली पट्टी बांधकर स्कूल कम्युनिटी के प्रति एकजुटता का संदेश व्यक्त करेंग

मिर्जापुर।  

जनपद में विद्यालयो का प्रतिनिधित्व करती मान्यता प्राप्त एवं 2009 से कार्यरत संस्था मीरजापुर स्कूल एसोसिएशन के तत्वावधान मे आयोजित प्रेसवार्ता में सभी विद्यालयों ने आजमगढ़ गर्ल्स कॉलेज में बैग की तलाशी के दौरान मोबाइल पकड़े जाने पर एक छात्रा द्वारा विद्यालय में खुदकुशी कर लेने की घटना पर अत्यंत दुख प्रकट किया। दिवंगत छात्रा की आत्मा की शान्ति हेतु प्रार्थना करते हुए छात्रा के माता-पिता के प्रति संवेदना प्रकट किया।

मीरजापुर स्कूल एसोसिएशन द्वारा इस घटना के संदर्भ में यह सवाल उठाया गया कि जाँच किये बिना कैसे संबंधित विद्यालय का प्रिंसिपल और शिक्षक इसमें दोषी हो सकता हैं, जिनको गिरफ्तार कर लिया गया है। मोबाइल फोन बच्चों के माता-पिता उनको देते हैं जिसका बच्चे दुरुपयोग करते हैं ऐसे में उनका बैग चेक करना आवश्यक है।

 

एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने कहा कि नि:संदेह जिस परिवार ने अपने बच्चे को खोया है। वह दु:खद है, लेकिन इसके लिए तुरंत ही फौरी तौर में स्कूल को जिम्मेदार जिम्मेदार ठहराना सर्वथा अनुचित ही नहीं, अपितु हम लोगों को अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन करने से रोकना भी है। सर्विदित है कि शिक्षक समाज का निर्माता ही नहीं, प्रहरी भी होता है। जो आज पूरी तरह से भयभीत है।

उत्तर प्रदेश के समस्त निजी विद्यालय संगठन यह पुरजोर मांग करता है कि घटना की सत्यता की जांच की जाए और यदि संबंधित व्यक्ति दोषी है तो अवश्य उसके खिलाफ कार्यवाही की जाए अन्यथा की दशा में उसे तत्काल रिहा किया जाए।

वक्ताओ ने कहाकि अगर ऐसा नही हुआ तो यह कटु सत्य है कि विद्यालय में बच्चों को गलत करने से रोकने में शिक्षक डरेंगे, क्योंकि उन्हें यह विश्वास होगा कि बच्चे ने यदि कोई भी गलत कदम उठा लिया, तो दोष उन्हीं के ऊपर आएगा। ऐसे स्थिति में विद्यालय द्वारा विद्यार्थियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए तैयार कर पाना संभव नहीं होगा।

सेक्रेटरी अनंत राज भंडारी ने बताया कि घटना से संबंधित प्रधानाचार्या एवं अध्यापकों के समर्थन व सम्मान में उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल व इंटर कॉलेज ने 8 अगस्त 2023 दिन मंगलवार को जागरूकता दिवस के रूप में एक दिवसीय सांकेतिक बंदी का आहवान किया है, जिसका समर्थन करते हुए मीरजापुर स्कूल एसोसिएशन के सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड एवं अन्य सभी बोडों के शिक्षण संस्थान 8 अगस्त 2023, मंगलवार को बंद रहेंगे। सभी टीचर्स व मैनेजमेंट के स्टाफ बुधवार, 9 अगस्त को काली पट्टी बांधकर स्कूल कम्युनिटी के प्रति एकजुटता का संदेश व्यक्त करेंगे।  डा सरला सर्राफ पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर आयुष सर्राफ ने कहाकि हम सभी लोग कानून से बंधे हुए हैं और कानून का पालन करते हैं। ऐसा कोई भी कार्य नहीं करना चाहते जिससे समाज में कोई गलत संदेश जाए, किंतु अब अति हो चुकी है और हर बात में विद्यालय को दोषी बना दिया जाए, यह स्वीकार नहीं है। अतः क्षुब्ध होकर हम सभी ने यह निर्णय लिया है। वक्ताओ ने कहाकि हमे आशा है कि सरकार हम सब की संवेदनाओं को महसूस करते हुए न्यायोचित निर्णय लेने की कृपा करेगी।

पत्रकार वार्ता मे एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता, सेक्रेटरी अनंत राज भंडारी, ज्वाइन्ट सेक्रेटरी अभिषेक सिंह, ट्रेजरार अश्वनी कुमार जैन, मीडिया कोआर्डिनेटर अभिषेक पांडे, अमरदीप सिंह, ई विवेक बरनवाल, आयुष सर्राफ आदि मौजूद रहे।

Banner VindhyNews
error: Right Click Not Allowed-Content is protected !!